Sunday, May 16, 2021

कोरोना से जंग में भारत से जुड़े कई हाथ

Must Read

क्राइम वीक न्यूज़ : भारत में कोरोना की दूसरी लहर जहां अपनी भयावहता की चरम सीमा पर है वहीं कई विदेशी मित्र भारत की सहायता के लिए आगे आए हैं। बीते कुछ दिनों में कोरोना महामारी भारत के कई राज्यों में निरंकुशता से बढ़ गई है। भारत को स्थिति से उबारने के लिए ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, दुबई, कनाडा, सिंगापुर जैसे 40 देशों ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है।

जहां जर्मनी भारत को एक बड़े ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भेजने की तैयारी में है वहीं कनाडा एक करोड़ डॉलर तथा न्यूजीलैंड 7,20,365 अमेरिकी डॉलर के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि वह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और चिकित्सीय उपकरणों की आपूर्ति करेगा। सिंगापुर 2- सी 130 विमानों में ऑक्सीजन सिलेंडर अपनी वायुसेना द्वारा भारत पहुंचा चुका है। अमेरिका भी अपने स्तर पर हर संभव मदद करने को तत्पर है। अमेरिका ने रविवार को एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर रेगुलेटर सहित और अन्य चिकित्सीय उपकरण भेजे हैं।

ब्रिटेन से 100 वेंटीलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप भारत आ चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने 500 वेंटीलेटर, दस लाख सर्जिकल मास्क, चश्में एवं फेस शिल्ड देने की बात कही है। आगामी 24 घंटों में चिकित्सीय उपकरण व अन्य सामग्रियों के साथ विमान भारत पहुंचेंगे। ताइवान के द्वारा 500 ऑक्सीजन सिलेंडर व 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे गए हैं। दिल्ली के 6 अस्पतालों में फ्रांस से आए आठ विशाल ऑक्सीजन जनरेटर लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। ज्ञात हो कि वर्तमान में भारत में कोरोना के 34,10,161 सक्रिय मामले हैं वहीं बीते 24 घंटों में 3,417 लोगों ने अपनी जान गवाई है।

क्राइम वीक न्यूज़ : लक्ष्मी सिंह

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

रविवार को गौतमबुद्ध नगर का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री योगी, कोरोना से निपटने के लिए बनाए गए रणनीति की समीक्षा करेंगे, प्रशासन अलर्ट पर

क्राइम वीक न्यूज़ : उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को नोएडा दौरे पर जाएंगे। वहां कोरोना से निपटने...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img