आईएमएफ का बयान : दूसरे विश्व युद्ध के बाद जैसे वित्तीय संकट के दौर में है दुनिया

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोअंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की एमडी क्रिस्टलिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को कहा कि दुनिया इस वक़्त नए ब्रिटेन वुड्स जैसे हालात का सामना कर रहीं है। एक तरफ यह कोरोना महामारी से और दूसरी ओर इसे बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में भी काम करना है।

दरअसल जॉर्जीवा मौजूदा परिस्थितियों को ब्रिटेन वुड्स से इसलिए चुना क्यूंकि मौजूदा परिस्थित की भयावहता उस समय की याद दिलाती है।

द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के तुरंत बाद दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को हुई क्षति से उबारने के लिए अमेरिका के न्यू हैंपशायर में ब्रिटेन वुड्स स्थित माउंट वाशिंग्टन होटल में यूएन की मौद्रिक व वित्तीय बैठक हुई थी।

आईएमएफ की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान महामारी ने दस लाख से अधिक लोगों की जान ली है और इस वर्ष दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को 4.4 प्रतिशत नुकसान हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि, ‘हम जानते हैं कि इस वक़्त किस तरह के कदम उठाने की जरूरत है। अर्थिक सुधार तभी हो पाएगा जब हम इस बीमारी से निजात पाएंगे

जन्म के साथ ही भरी उड़ान : दिल्ली से बेंगलुरु जा रही इंडिगो की फ्लाइट में प्री-मेच्योर बच्चे का जन्म, फ्लाइट स्टाफ ने किया स्वागत 

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोशानू कुमारी

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES