पीएम मोदी जल्दी करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोराम विलास पासवान के निधन के बाद अब मोदी कैबिनेट में सिर्फ बीजेपी के सदस्य ही रह गए हैं. अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल और शिवसेना के अरविंद सावंत पहले ही दे चुके हैं इस्तीफा। पासवान के अलावा सुरेश अंगड़ी का भी निधन हो चुका है। ऐसे में मोदी मंत्रिपरिषद में फेरबदल या विस्तार देखने को मिल सकता है. एक साल से अधिक कार्यकाल हो जाने के बावजूद मोदी मंत्रिमंडल में अभी तक कोई विस्तार या फेरबदल नहीं हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दूसरी पारी में अपेक्षाकृत 57 सदस्यों की छोटी टीम के साथ नई शुरुआत की थी हालांकि तब इतनी चर्चा नहीं थी पर अपना दल जैसी पार्टी को जगह ना मिलने के कारण पीएम मोदी अपनी टीम का विस्तार करेंगे।

अभी हाल फिलहाल में अकाली दल कोटे की केंद्रीय मंत्री हरसिमरत को ने इस्तीफा दे दिया हैं इससे पहले वहीं शिवसेना कोटे के केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दिया था  इसी बीच रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना  संक्रमण की वजह से निधन हो गया था, नरेंद्र मोदी की टीम में इस समय महज 53 सदस्य बचे हैं जबकि, नरेंद्र मोदी 81 सदस्य रख सकते हैं।

पासवान के निधन के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। गोयल के पास वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का भी जिम्मा है। इसी तरह केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ वन और पर्यावरण मंत्रालय व भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय की जिम्मेदारी को निभा रहे हैं।

बीजेपी संगठन में हुए व्यापक बदलावों, मंत्रिपरिषद में रिक्त हुए पदों और सहयोगियों की लगभग नगण्य मौजूदगी और मंत्रियों के जिम्मे अनेक मंत्रालयों व विभागों के काम के बोझ को देखते हुए केंद्रीय मंत्रिपरिषद में विस्तार और फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है।दूसरी पारी में नरेंद्र मोदी ने अपने तीन सहयोगियों को कैबिनेट एक को राज्यमंत्री का पद दिया इसमें से कैबिनेट के तीनों पर अलग-अलग कारणों से खाली हो गए हैं आने वाले टाइम में सहयोगी के रामदास अठावले ही बतौर राज्यमंत्री टीम मोदी में शामिल होंगे।

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोकीर्ति भाटिया

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES