अगर आप भी हैं मोटे, तो इन टिप्स  को फॉलो करें

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोक्या आप भी वर्किंग वूमन हैं तो आपकी भी सबसे बड़ी शिकायत होगी की ऑफिस में बैठे-बैठे आपका पेट निकल रहा हैं, यह बहुत नॉर्मल प्रॉब्लम हैं। आजकल के टाइम में और शायद हर उस इंसान को है जो ऑफिस जाते हैं। घंटों कुर्सी पर बैठने से वजन बढ़ना तो तय ही हैं लेकिन अगर आप चाहे तो अपने रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करके मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ उपाय।

एलीवेटर या लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां का प्रयोग करें: सीढ़ियां पर चलना हमेशा फायदेमंद होता हैं। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है जरूरी नहीं है की आपको वजन कम करना हो आप तभी सीढ़ियां चढ़े या उतरे। सीढ़ियां चढ़ने के बाद तुरंत पानी ना पिए।

तभी खाएं जब भूख लगी हो: दोस्तों के साथ बैठकर खाते समय इस बात का ख्याल ही नहीं रहता है की हम लगातार खा रहे हैं, भूख लगी भी नहीं लगी है, बावजूद इसके खाए जा रहे हैं। ऐसे में मोटापा तो बढ़ेगा ही। हर समय कुछ-कुछ खाने से बचें और इस बात का ध्यान दें की खाते ही पानी ना पिए।

बैठे रहने से बेहतर है कुछ देर खड़े रहें: शायद आपको पता हो लेकिन हम खड़े होकर जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उतनी बैठकर नहीं कर पाते हैं लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता हैं  ऐसे में बेहतर रहेगा की आप हिलते-डुलते रहें।

कैंटीन में मिलने वाली हर ड्रिंक पीना जरूरी तो नहीं: आपके साथ भी ऐसा होता होगा की दोस्ती निभाने के चक्कर में आप कैंटीन में बिकने वाली सोडा की बोतल, कोल्ड ड्रिंक, चाय या कॉफी पी लेते होंगे। कैंटीन में जाना बुरी बात नहीं है लेकिन हर बार कोल्ड ड्रिंक की बोतल हाथ में लेकर बैठना गलत है, कोशिश कीजिए की आपके हाथ में ग्रीन टी का कप या फिर जूस का गिलास हो।

थोड़ी देर खुली हवा में सांस लेने जाएं: हर दो घंटे पर अपनी सीट से उठें और बाहर जाएं, इससे हार्ट बीट सही रहती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता हैं।

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरोकीर्ति भाटिया

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES