Sunday, May 16, 2021

यमुना प्राधिकरण का 20वाँ स्थापना दिवस

Must Read

यमुना प्राधिकरण का 20वाँ स्थापना दिवस

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरो:  आज यमुना प्राधिकरण का 20वाँ स्थापना दिवस है। प्राधिकरण की स्थापना 24 अप्रैल 2001 को हुई थी। यमुना प्राधिकरण द्वारा अब तक 1500 से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों को आवंटित की जा चुकी है , जिसमें पंद्रह हज़ार करोड़ से ज्यादा का निवेश प्रस्तावित है जिससे ढाई लाख से अधिक रोज़गार के अवसर होंगे। यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट की स्थापना में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। एयरपोर्ट की स्थापना से इस क्षेत्र में निवेश का प्रवाह बढ़ेगा जिससे अवसंरचना के विकास के साथ साथ रोज़गार में वृद्धि होगी।

यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने 26 जनवरी को औद्योगिक कलस्टर की तीन योजनाएं लॉन्च की। जिसमें अपैरल, एमएसएमई व हैंडीक्राफ्ट कलस्टर की योजना में करीब एक हजार भूखंड होंगे। इसमें 250 मीटर से लेकर 40 हजार वर्ग मीटर तक के भूखंड शामिल होंगे। प्रदेश में इस तरह की पहली योजना है।  इन योजना में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसमें 10 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार मिलेगा।

निवेश समिट से यमुना प्राधिकरण की ओर उद्यमियों का रुझान बढ़ा है। यहां वीवी जैसी दिग्गज कंपनी ने जमीन आवंटन कराया है। अब तक करीब 1500 इकाइयों के लिए आवंटन किया गया है। इसके अलावा बॉडी केयर, बीकानेर, रैमसंस समेत दर्जनों चीन की कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों को जमीन आवंटित कर दी गई है। इन सभी कंपनियों से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। कंपनियों से स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मिले, इसके भी इंतजार यमुना प्राधिकरण ने किए हैं।

 

 

क्राइम वीक न्यूज़ ब्यूरो:  राज माहुर

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

रविवार को गौतमबुद्ध नगर का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री योगी, कोरोना से निपटने के लिए बनाए गए रणनीति की समीक्षा करेंगे, प्रशासन अलर्ट पर

क्राइम वीक न्यूज़ : उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को नोएडा दौरे पर जाएंगे। वहां कोरोना से निपटने...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img